हफ्ते में कम से कम एक बार चॉकलेट खाना दिल के लिए फायदेमंद: रिसर्च

हफ्ते में कम से कम एक बार चॉकलेट खाना दिल के लिए फायदेमंद: रिसर्च

सेहतराग टीम

मीठा खाना सभी लोगों को पंसद है। इसलिए सभी लोग अक्सर मीठा खाते हैं। लेकिन मीठे में चॉकलेट अधिकतर लोगों को पंसद है। चॉकलेट बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी लोगों को भाता है। चॉकलेट जितना मीठा है उतना सेहत के लिए फायदेमंद है। एक नए शोध में ये बात सामने आई है कि हफ्ते में कम से कम एक बार चॉकलेट खाने से दिल के रोग से बचा जा सकता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि चॉकलेट दिल की रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

पढ़ें- बच्चों को मीठा कितना खिलाना चाहिए और ज्यादा मीठे की लत कैसे छुड़ाएं?

अमेरिका में बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के प्रमुख लेखक चयक्रिट क्रिटाननॉन्ग ने कहा कि पिछले अध्ययनों से पता चला है कि चॉकलेट रक्तचाप और रक्त वाहिकाओं के लिए फायदेमंद है। उन्होंने बताया कि मैं यह देखना चाहता था कि क्या चॉकलेट हृदय (कोरोनरी धमनियों) की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती है या नहीं। और यदि ऐसा होता है, तो क्या यह फायदेमंद या हानिकारक है?

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पिछले पांच दशकों से चॉकलेट की खपत और कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनियों की रुकावट) के बीच संबंध की जांच कर एक संयुक्त विश्लेषण किया।

विश्लेषण में छह अध्ययनों में कुल 336,289 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिन्होंने अपनी चॉकलेट खाने की आदत का खुलासा किया।

अध्ययन में पाया गया कि लगभग नौ वर्षों के बीच में 14,043 प्रतिभागियों ने कोरोनरी धमनी की बीमारी होने की शिकायत दर्ज की, जबकि 4,667 लोगों को दिल का दौरा पड़ा।

अध्ययन में पाया गया कि जो लोग चॉकलेट नहीं खाते उनकी तुलना में जो लोग सप्ताह में कम से कम एक बार चॉकलेट खाते हैं उनको आठ प्रतिशत कोरोनरी धमनी की बीमारी का खतरा कम होता है।

चॉकलेट में दिल को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फ्लेवोनोइड, मिथाइलक्सैन्थिन, पॉलीफेनोल और स्टीयरिक एसिड जो सूजन को कम कर सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ा सकते है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक अध्ययन में चॉकलेट से होने वाले फायदे का तो पता चल गया लेकिन ये पता लगाने के लिए कि कोरोनरी धमनी की बीमारी को रोकने के लिए चॉकलेट की कितनी मात्रा की आवश्यकता है इसपर अभी और अध्ययन होने की आवश्यकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

पुरुषों के लिए वरदान है सहजन, दूर करता है उनकी ये 4 गंभीर अंदरूनी समस्‍याएं

गर्मियों में आइसक्रीम और कुल्फी में क्या है बेहतर, जानें एक्सपर्ट से

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।